Friday, May 13, 2016

गुणवत्ता प्रबंधन







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गुणवत्ता प्रबंधन गुणवत्ता प्रबंधन इतिहास, गुरु, टीक्यूएम सिद्धांतों, प्रक्रिया में सुधार, और संगठनात्मक 'उत्कृष्टता' गुणवत्ता प्रबंधन के इतिहास, सिक्स सिग्मा 'मात्र कुल गुणवत्ता प्रबंधन के लिए' निरीक्षण ', और अपनी आधुनिक से' जैसे ब्रांडेड व्याख्याओं ', संगठनात्मक विकास के लिए केंद्रीय हैं कि आवश्यक प्रक्रियाओं, विचारों, सिद्धांतों और उपकरणों के विकास के लिए नेतृत्व किया गया है, प्रबंधन बदलने के लिए, और आम तौर पर व्यक्तियों, दलों और संगठनों के लिए वांछित हैं कि प्रदर्शन में सुधार। इन मुक्त संसाधन, सामग्री और उपकरणों का अध्ययन करने और सीखने के लिए, और शिक्षण और प्रशिक्षण के लिए दूसरों के लिए संगठनों में व्यावहारिक अनुप्रयोग, के लिए गुणवत्ता प्रबंधन क्षेत्र के लिए एक उत्कृष्ट गाइड कर रहे हैं। व्यापार, उद्यम और विनियामक सुधार के लिए अब विभाग - - आभार स्वीकार किया है, जो इन मुक्त पीडीएफ सामग्री उद्योग की ब्रिटेन विभाग की अनुमति के द्वारा प्रदान की जाती हैं। इस पेज से सूचीबद्ध है और जुड़े माल क्राउन कॉपीराइट के अधीन हैं। व्यापार, उद्यम और विनियामक सुधार के लिए विभाग द्वारा उद्योग की ब्रिटेन विभाग के प्रतिस्थापन के बाद से, सामग्री पर ब्रांडिंग अब अप्रचलित है कि कृपया ध्यान दें। गुणवत्ता प्रबंधन तकनीकी और ऐतिहासिक सामग्री ब्रांडिंग डीटीआई से अप्रभावित है क्योंकि फिर भी, सामग्री, प्रशिक्षण, सीखने और संदर्भ के लिए प्रासंगिक बने हुए हैं। यह 28 फ़रवरी 2008 की मृत्यु हो गई है जो यूसुफ Juran, गुणवत्ता प्रबंधन के इतिहास में एक लाभदायक आंकड़ा, की, अब वापस थोड़ी देर गुजर नोट करने के लिए उचित है, उम्र 103. Juran गुणवत्ता प्रबंधन के बारे में जापानी सिखाने की तुलना में अधिक था। एक सतत प्रक्रिया के रूप में - - प्रभावी रूप से गुणवत्ता के लिए लोगों के व्यवहार और दृष्टिकोण के भाग का हिस्सा बनने के लिए - एक लोकाचार वह भी लोगों को सशक्त और गुणवत्ता के लिए जिम्मेदारी लेने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जब तक कि कोई गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली काम करती है जोर है कि पहली गुणवत्ता विशेषज्ञ यकीनन था। Kaizen पर नीचे अनुभाग गुणवत्ता प्रबंधन का सच लोकाचार, और लोगों के सकारात्मक नैतिक प्रबंधन के बीच कनेक्शन बताते हैं। इसके अलावा कुल गुणवत्ता प्रबंधन की जानकारी और गुणवत्ता प्रबंधन शब्दावली स्पष्टीकरण सिक्स सिग्मा पृष्ठ पर हैं। गुणवत्ता प्रबंधन के इतिहास कुल गुणवत्ता प्रबंधन की जड़ों जल्दी 1920 के उत्पादन की गुणवत्ता नियंत्रण विचारों का पता लगाया जा सकता है, और विशेष रूप से अवधारणाओं 1940 और 1950 के देर से शुरू होने में जापान में विकसित, अमेरिकियों Feigenbum, Juran और डेमिंग से देखते बीड़ा उठाया है। गुणवत्ता प्रबंधन और टीक्यूएम इतिहास के बारे में अधिक। गुणवत्ता प्रबंधन गुरु और सिद्धांतों गुणवत्ता प्रबंधन गुणवत्ता गुरु और उनके सिद्धांतों के काम से मुख्य रूप से हुई: 1950 के जापान में विशेष रुप से अमेरिकी गुरु: यूसुफ Juran, डब्ल्यू एडवर्ड्स डेमिंग, और आर्मंड Feigenbum; विकसित और जल्दी अमेरिकी गुणवत्ता विचारों और मॉडल बढ़ाया है जो जापानी गुणवत्ता गुरु: Kaoru इशिकावा, Genichi तागुची, और Shigeo शिंगो; और आगे जापानी सफलताओं के बाद गुणवत्ता प्रबंधन अवधारणाओं बढ़ाया है जो 1970-80 के अमेरिकी पश्चिमी गुरु, विशेषकर फिलिप ईद्भॉसबी और टॉम पीटर्स,। गुणवत्ता प्रबंधन गुरु और उनके सिद्धांतों के बारे में। विकास और / या योजना का उपयोग करते हैं, क्या, चेक सहित अधिनियम (PDCA) चक्र, Pareto विश्लेषण, कारण और प्रभाव आरेख, स्तरीकरण, histograms, तितर बितर-चार्ट, प्रक्रिया नियंत्रण चार्ट, प्रणाली के डिजाइन-पत्र की जांच, पैरामीटर डिजाइन , सहिष्णुता डिजाइन ('तागुची पद्धति'), गुणवत्ता सुधार टीमें (QIT), बस समय (जीत) में, प्रबंधन आदि (MBWA), मैकिन्से 7-एस की रूपरेखा के बारे में चलने से कुल गुणवत्ता प्रबंधन (टीक्यूएम) कुल गुणवत्ता प्रबंधन केन्द्र ग्राहक आपूर्तिकर्ता इंटरफेस, (बाह्य और आंतरिक ग्राहकों और आपूर्तिकर्ताओं) की सुविधा है। प्रक्रियाओं के एक नंबर प्रत्येक इंटरफेस में बैठते हैं। सेंट्रल भी एक साथ सही संगठनात्मक संस्कृति प्रभावी कुल गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आवश्यक है कि रसीद के साथ, गुणवत्ता के लिए एक संगठनात्मक प्रतिबद्धता है, और इस गुणवत्ता के प्रति प्रतिबद्धता संवाद स्थापित करने का महत्व है। टीक्यूएम मॉडल की बुनियादी बातों और संरचनाओं के बारे में। संगठन में लोगों, प्रक्रियाओं और प्रणालियों सहित। प्रक्रिया में सुधार के लिए समझ प्रक्रियाओं और पद्धतियों - प्रक्रियाओं प्रयास के लिए उन्हें सुधार करने के लिए बनाया गया है, पहले प्रक्रियाओं को समझना आवश्यक है। यह और भी इस तरह सिक्स सिग्मा के रूप में और अधिक आधुनिक गुणवत्ता और प्रक्रिया में सुधार के व्याख्याएं और मॉडलों के लिए कुल गुणवत्ता प्रबंधन के लिए एक केंद्रीय पहलू है। कुल गुणवत्ता प्रबंधन की प्रक्रिया और प्रक्रिया में सुधार के तरीकों के बारे में। गुणवत्ता प्रक्रिया में सुधार के लिए उपकरणों और तकनीकों उपकरण और तकनीक की एक विस्तृत श्रृंखला की गुणवत्ता के लिए महत्वपूर्ण हैं जो प्रक्रियाओं, की पहचान करने को मापने, प्राथमिकता और सुधार के लिए प्रयोग किया जाता है। फिर इन विचारों और तरीकों जैसे सिक्स सिग्मा के रूप में कुल गुणवत्ता प्रबंधन पद्धति की आधुनिक व्याख्या में प्रमुखता से शामिल हैं। ये प्रक्रिया में सुधार के लिए उपकरणों और तकनीकों में शामिल हैं: ड्राइव (, सत्यापित करें, समीक्षा, पहचानें, परिभाषित करें निष्पादित करें), प्रक्रिया मानचित्रण, प्रवाह अपनाने, बल क्षेत्र विश्लेषण, कारण और प्रभाव, बुद्धिशीलता, Pareto विश्लेषण, सांख्यिकीय प्रक्रिया नियंत्रण (एसपीसी), नियंत्रण चार्ट , बार चार्ट, 'डॉट साजिश' और मिलान चार्ट, चेक-शीट, तितर बितर आरेख, मैट्रिक्स विश्लेषण, histograms। प्रक्रिया मूल्यांकन और सुधार के लिए उपकरणों और तकनीकों के बारे में। लोगों और टीमों के विकास लोगों को किसी भी सफलतापूर्वक विकसित कर संगठन के भीतर एक मौलिक घटक हैं। लोग दूर ले लो और संगठन में कुछ भी नहीं है। लोगों की प्रेरणा, प्रतिबद्धता और अच्छी तरह से संगठित टीमों में एक साथ काम करने की क्षमता को दूर ले लो, और फिर, संगठन कुछ भी नहीं है। इसके विपरीत, लोगों को अच्छी तरह से, रचनात्मक, उत्पादकता काम करने के लिए प्रेरित करते हैं, और संगठन उड़ सकता है। तार्किक रूप से इसलिए, विकास और लोगों के उचित उपयोग सभी गुणवत्ता प्रबंधन की पहल की सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं। चयन में इस्तेमाल कर रहे हैं कि मॉडल की एक विस्तृत श्रृंखला है। आकलन। प्रशिक्षण और विकसित करने और लोगों को प्रेरित किया। जो बीच में मॉडल 'प्रदर्शन के गठन, तूफान, Norming,' इस तरह के Belbin, मायर्स ब्रिग्स प्रकार संकेतक (व्यक्तित्व मॉडल अनुभाग देखें), ब्रूस Tuckman के रूप में शास्त्रीय मॉडल हैं। जॉन Adair की कार्रवाई केंद्रित नेतृत्व मॉडल। गुणवत्ता प्रबंधन के भीतर लोगों और संस्कृति के बारे में। गुणवत्ता प्रबंधन सिस्टम ए 'कुल गुणवत्ता संगठन' आम तौर पर एक प्रभावी गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) होने से फायदा होता है। एक गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली आम तौर पर के रूप में परिभाषित किया गया है: "। प्रत्यक्ष और लगातार अपने प्रदर्शन की प्रभावशीलता और दक्षता में सुधार करने के लिए एक संगठन को नियंत्रित करने के लिए समन्वित गतिविधियों का एक सेट" ग्राहकों की अपेक्षाओं को अनिवार्य रूप से ड्राइव और 'प्रदर्शन' मापदंड और मानकों को परिभाषित। इसलिए गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली ग्राहकों की अपेक्षाओं और चल रही समीक्षा और सुधार पर ध्यान केंद्रित। गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली के बारे में। वे क्या कर रहे हैं, और कैसे एक अच्छा सबंधी स्थापित करने के लिए। प्रदर्शन माप और प्रबंधन वित्तीय उत्पादन या लाभ के अलावा अन्य संगठन के प्रदर्शन को मापने के लिए कई तरीके हैं। पारंपरिक indictors की तुलना में कई कम अमूर्त - - अंतिम outputs पर प्रभाव है कि आधुनिक माप आवश्यक गतिविधियों, संसाधनों और अन्य कारकों पर केंद्रित है। ये ऐसे संतुलित स्कोरकार्ड के रूप में आधुनिक तरीकों में शामिल हैं। प्रदर्शन माप के बारे में। और गुणवत्ता की लागत। उत्कृष्टता और यूरोपीय गुणवत्ता प्रबंधन मॉडल गुणवत्ता प्रबंधन (EFQM) उत्कृष्टता मॉडल और reg के लिए यूरोपीय फाउंडेशन; एक संगठन के भीतर गुणवत्ता और उत्कृष्टता के विकास के लिए एक उपयोगी रूपरेखा है। अधिक. टीक्यूएम आत्म मूल्यांकन और EFQM और reg का उपयोग कर पुरस्कार; आदर्श खुद को आकलन कर सकते हैं किसी भी संगठन यह तो ऐसा करने के लिए प्रतिबद्धता, और आत्म मूल्यांकन के लिए एक रूपरेखा है प्रदान की है। यहाँ कुछ सुझाव है, और गुणवत्ता और उत्कृष्टता आत्म मूल्यांकन के लिए एक प्रक्रिया है। टीक्यूएम बेंच मार्किंग और प्रश्नावली (बेंच मार्किंग के लिए तत्परता) बेंचमार्किंग संगठनात्मक माप और प्रबंधन के क्षेत्र में एक व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है। यहाँ बेंच मार्किंग की एक व्याख्या है, और एक संगठन के (या एक विभाग या प्रक्रिया टीम) बेंच मार्किंग के लिए अपनी तत्परता का आकलन कर सकते हैं, जिसमें से एक प्रश्नावली है। टीक्यूएम कार्यान्वयन ढांचे और खाका टीक्यूएम प्रक्रियाओं उपकरण और तकनीक लोग और एक साथ काम करना गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली प्रदर्शन माप EFQM उत्कृष्टता मॉडल और reg; आत्म मूल्यांकन संगठनात्मक उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए यह खाका अनुसंधान, शिक्षा और व्यावसायिक उत्कृष्टता के लिए यूरोपीय केन्द्र (ECforBE) में सलाहकार का काम है, और ऑकलैंड परामर्श पीएलसी के अनुसंधान और शिक्षा के विभाजन के कई वर्षों पर आधारित है। आईटी उद्योग की ब्रिटेन विभाग से इस खंड, सूचना और शुरू में सलाह में अन्य संसाधनों के साथ-साथ है, अब व्यापार, उद्यम और विनियामक सुधार के लिए विभाग द्वारा बदल दिया। टीक्यूएम मामले के अध्ययन यहाँ गुणवत्ता प्रबंधन और प्रक्रिया में सुधार की पहल को लागू किया है कि संगठनों की विशेषता के मामले के अध्ययन के लिए कई हैं। ये मामले के अध्ययन गुणवत्ता प्रबंधन और गुणवत्ता प्रक्रिया में सुधार के सिद्धांत के भीतर शामिल विभिन्न तरीके में, उपकरण, तकनीक और अवधारणाओं की प्रभावशीलता और व्यवहार्यता को दर्शाते हैं। Airedale स्प्रिंग्स लिमिटेड मामले का अध्ययन (लोगों, टीम के काम, कौशल मान्यता) Appor लिमिटेड मामले का अध्ययन (निरंतर सुधार, संस्कृति परिवर्तन) बीएई सिस्टम्स / Waer सिस्टम्स लिमिटेड के मामले का अध्ययन (आपूर्ति श्रृंखला प्रक्रिया में सुधार, परियोजना चैंपियन, आपूर्तिकर्ता भागीदारी) ब्रिटिश टेलीकॉम पीएलसी मामले का अध्ययन (गुणवत्ता ढांचे, रणनीति, सिस्टम, आत्म मूल्यांकन, संतुलित स्कोरकार्ड) जीएसएम समूह मामले का अध्ययन (मिशन के बयान, रणनीतिक योजना, Kaizen, भागीदारी) Hydrapower डायनेमिक्स लिमिटेड मामले का अध्ययन (एक साथ काम करना, गुणवत्ता बुलबुले, सिस्टम, सामान्य ज्ञान गुणवत्ता) झील के किनारे इंजीनियर प्रणालियों प्रभाग, Aeroquip समूह मामले का अध्ययन (गुणवत्ता, उत्कृष्टता, Kaizen, प्रक्रिया में सुधार) बंधक एक्सप्रेस मामले का अध्ययन (व्यावसायिक उत्कृष्टता, हितधारकों, टीम वर्क, गुणवत्ता पुरस्कार, माप) Spembly मेडिकल लिमिटेड मामले का अध्ययन (निर्माण, परियोजनाओं, समवर्ती इंजीनियरिंग, नवाचार के लिए डिजाइन, सहस्राब्दी उत्पादों) वास्तु माउल्डिंग्स लिमिटेड मामले का अध्ययन Springfarm (मान, सर्वेक्षण, पहचान, संचार प्रणाली) विस्टा प्रकाशिकी लिमिटेड मामले का अध्ययन (व्यावसायिक उत्कृष्टता, आत्म मूल्यांकन, बेंच मार्किंग, गुणवत्ता पुरस्कार, सांख्यिकीय प्रक्रिया नियंत्रण [छठे वेतन आयोग]) Kaizen गुणवत्ता प्रबंधन के भीतर एक बहुत महत्वपूर्ण अवधारणा है और विशिष्ट स्पष्टीकरण के हकदार हैं: Kaizen आमतौर पर 'निरंतर सुधार' मतलब करने के लिए अनुवाद एक जापानी शब्द है, (आमतौर पर 'kyzan' या पश्चिमी दुनिया में 'kyzen' स्पष्ट)। Kaizen आम तौर पर, और विशेष रूप से कुल गुणवत्ता प्रबंधन और 'लीन विनिर्माण' के तरीकों के भीतर गुणवत्ता प्रबंधन का एक मूल सिद्धांत है। मूल रूप से विकसित और 1950 के दशक और 60 के दशक में जापानी उद्योग और विनिर्माण द्वारा लागू, Kaizen सबसे अच्छा ज्ञात जापानी कंपनियों में से कुछ की एक सफल दार्शनिक और व्यावहारिक पहलू होना जारी है, और व्याख्या की और '' पश्चिमी संगठनों के सभी द्वारा अपनाया गया के बाद से कई वर्षों के लिए है दुनिया भर में। Kaizen, सोच और काम कर रहे संगठन के दर्शन और मूल्यों में एम्बेडेड, बर्ताव का एक तरीका है। Kaizen के सभी स्तरों पर लगाया या सहन के बजाय 'रहते थे' होना चाहिए। एक Kaizen संगठन का उद्देश्य आम तौर पर के रूप में परिभाषित कर रहे हैं: लाभदायक स्थिर, स्थायी और अभिनव हो। समय, धन, सामग्री, संसाधनों और प्रयास की बर्बादी को खत्म करने और उत्पादकता बढ़ाने के लिए। समस्याओं से पहले प्रणालियों, प्रक्रियाओं और गतिविधियों के लिए वृद्धिशील सुधार करने के लिए घटना के बाद उन्हें सही करने के बजाय उत्पन्न होती हैं। हर कर्मचारी भाग लेता है और मूल्यवान है, जहां एक सामंजस्यपूर्ण और गतिशील संगठन बनाने के लिए। Kaizen के महत्वपूर्ण अवधारणाओं: हर किसी को हर विभाग में संगठन के हर पहलू, हर दिन के हर मिनट में करता है कि सब कुछ में सुधार: हर Kaizen में एक महत्वपूर्ण शब्द है। विकास के बजाय क्रांति: लगातार 100 बातें करने के लिए छोटे, 1% सुधार कर रही है, और अधिक प्रभावी कम विघटनकारी हैं और जरूरत अपरिहार्य हो जाता है जब 100% से एक बात में सुधार की तुलना में अधिक टिकाऊ है। एक प्रक्रिया या गतिविधि में शामिल सभी लोग, हालांकि जाहिरा तौर पर तुच्छ, बहुमूल्य ज्ञान है और काम कर रहे एक टीम या Kaizen के समूह में भाग लेता है (यह भी नीचे गुणवत्ता सर्किलों देखें)। हर कोई, विश्लेषण प्रतिक्रिया प्रदान करने और काम के अपने क्षेत्र के लिए सुधार का सुझाव दे, भाग लेने की उम्मीद है। , जिम्मेदारी लेने की जाँच और अपनी गतिविधियों में समन्वय: हर कर्मचारी को सुधार की प्रक्रिया में पूरी तरह से भाग लेने का अधिकार है। प्रबंधन के व्यवहार में सक्षम बनाता है और इस सुविधा। हर कर्मचारी को कंपनी के संचालन में शामिल है, और प्रशिक्षित और कंपनी के बारे में सूचित किया है। यह पूर्ति और नौकरी से संतुष्टि के लिए अग्रणी, प्रतिबद्धता और ब्याज को प्रोत्साहित करती है। Kaizen टीमों प्रणालियों की समीक्षा करने और बेहतर बनाने के तरीके (नीचे गुणवत्ता वाले उपकरण देखें) के लिए देखने के लिए विश्लेषणात्मक उपकरणों और तकनीकों का उपयोग करें। अपने अच्छे समय में, Kaizen ऐसी प्रेरणा और सशक्तिकरण के रूप में 'नरम' प्रबंधन के मुद्दों के साथ आसानी से और तेजी से काम करता है, और 'कठिन' संगठनात्मक आदानों और (विशेष रूप से इस प्रक्रिया को संचालित वातावरण में) उद्देश्य के लिए पंक्ति में मदद करता है जो एक सावधानी से पाला दर्शन है। हालांकि किसी भी पद्धति की तरह, गरीब व्याख्या और कार्यान्वयन Kaizen प्रथाओं की उपयोगिता की सीमा है, या उन्हें जवाबी उत्पादक होने के कारण बदतर कर सकते हैं। Kaizen आम तौर पर जहां असफल है: Kaizen के तरीकों में बुनियादी संरचना और दर्शन फिक्सिंग के बिना, एक मौजूदा नाकाम रहने संरचना करने के लिए जोड़ रहे हैं। Kaizen खराब प्रक्रियाओं और लोगों की सोच के साथ एकीकृत है। प्रशिक्षण अपर्याप्त है। कार्यकारी / नेतृत्व को समझते हैं या काइज़ेन का समर्थन नहीं करता। कर्मचारियों और प्रबंधकों के सार्थक उद्देश्य कमी, लगाया प्रक्रिया के कुछ फार्म के रूप में काइज़ेन मानते हैं। यह व्यक्तियों और टीमों के दोनों सशक्त बनाने, और गुणवत्ता और प्रदर्शन, और इस तरह नौकरी से संतुष्टि और इनाम में सुधार करने के लिए वास्तव में एक व्यावहारिक तरीके के रूप में अवधारणा देखने वाले लोगों ने 'स्वामित्व' है जब Kaizen सबसे अच्छा काम करता है। कभी के रूप में, इस तरह के initatives ऊपर, गंभीर रूप से प्रतिबद्धता पर भारी निर्भर करते हैं: प्रोत्साहित करने और Kaizen समर्थन है, और करने के लिए सुधार न केवल बेहतर उत्पादकता और लाभ संगठन के लिए, लेकिन यह भी बेहतर मान्यता और पुरस्कार और जिनकी भागीदारी पहली जगह में परिवर्तन और सुधार ड्राइव कर्मचारियों के लिए अन्य सकारात्मक लाभ का उत्पादन सुनिश्चित करने के लिए। दिलचस्प है, मूल में साफ़ तौर पर जापानी है जो काइज़ेन की भावना, - संगठनों में व्यक्तिगत और कार्यकर्ता सशक्तिकरण पर विशेष रूप से अपनी महत्वपूर्ण जोर - उदाहरण के लिए प्रबंधन और प्रेरणा के कई 'पश्चिमी' अवधारणाओं में डगलस मैकग्रेगर द्वारा वर्णित वाई-थ्योरी सिद्धांतों परिलक्षित होता है ; Herzberg के प्रेरक सिद्धांत। Maslow की जरूरत पदानुक्रम और संबंधित सोच; एडम्स 'इक्विटी थ्योरी; और चार्ल्स काम की प्रेरक सिद्धांतों। आकर्षक रूप से, अब हम वास्तव में बहुत करीब कनेक्शन के बीच मौजूद है कि देख सकते हैं: गुणवत्ता प्रबंधन के बुनियादी सिद्धांतों - ठंड और अलग माना जाता है और लोगों को नहीं 'बातें' पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है, जो और प्रेरित और लोगों के प्रबंध के बारे में प्रगतिशील 'मानवतावादी' विचार - बहुत दयालु और देखभाल के रूप में माना जा सकता है जो संगठनात्मक उत्पादकता और लाभ के अनुकूलन में एक महत्वपूर्ण जगह है। बिंदु सभी प्रभावी संगठनों में एक बहुत मजबूत पारस्परिक निर्भरता के बीच मौजूद है: प्रणालियों, प्रक्रियाओं, उपकरण, उत्पादकता, लाभ - 'कठिन' इनपुट और आउटपुट (कुछ 'बाएं ओर दिमाग' कहते हैं), और लोगों, प्रेरणा, टीम वर्क, संचार, मान्यता और पुरस्कार - 'नरम' इनपुट और आउटपुट ('सही साइड मस्तिष्क') Kaizen इन कारकों संरेखित, और गठबंधन उन्हें रखने के लिए मदद करता है। गुणवत्ता के उपकरण 'गुणवत्ता उपकरण' Kaizen और अन्य गुणवत्ता में सुधार या गुणवत्ता प्रबंधन कार्यक्रमों और दर्शन के समर्थन में इस्तेमाल किया उपकरणों और तकनीकों को दर्शाता है। मुख्य रूप से सांख्यिकीय और विनिर्माण प्रक्रिया उपकरणों पर आधारित, गुणवत्ता वाले उपकरण के लिए एक संगठन के सभी स्तरों पर उपयोग किया जाता है - आम तौर पर 'गुणवत्ता हलकों' या काइज़ेन काम टीमों में विश्लेषण और समीक्षा गतिविधियों और अक्षमताओं को उजागर करने के लिए। मुख्य गुणवत्ता वाले उपकरण हैं: '5 Whys' - 'क्यों?' पूछ कम से कम पांच बार एक समस्या की जड़ को उजागर करने के लिए। Flowcharts - बक्से और तीर गतिविधियों की जांच की विधि, संभवतः विचार मंथन में इस्तेमाल किया। यह भी व्यापार प्रक्रिया मॉडलिंग में पाया। मछली की हड्डी / इशिकावा आरेख - प्राथमिक श्रेणियों आम तौर पर कर रहे हैं, जिसमें कारण / प्रभाव पैटर्न की पहचान करने के लिए मछली की हड्डी से संरचित आरेख प्रसंग के अनुसार पूर्व निर्धारित। परियोजना प्रबंधन के लिए मछली की हड्डी आरेख और उपयोग के उदाहरण देखें। भागो चार्ट - एक समय के साथ डाटा / परिवर्तन भूखंडों जो एक ग्राफ। Pareto चार्ट - एक लाइन और बार ग्राफ परेटो सिद्धांत पर आधारित कारण / प्रभाव अनुपात, विशेष रूप से सबसे बड़ी रिश्तेदार कारण, प्रदर्शित। Histograms - एक साथ कुल के लिए खाते में जो सरल श्रेणियों में डेटा प्रदर्शित करने के लिए एक बार ग्राफ। जाँच सूची / Checksheets - जाना जाता उपयोगी मापदंड के अनुसार आदि घटनाओं, आवृत्ति, टिप्पण के लिए पूर्व स्वरूपित सूचियों नियंत्रण / Shewhart चार्ट - अनुरूपता और विचलन जांच करने के लिए एक टेम्पलेट के रूप में कार्य करता है जो अक्सर भागो चार्ट प्रारूप में एक भी प्रक्रिया के लिए प्रदर्शन / समय की एक मानक पैटर्न,। आरेख / scatterplot तितर बितर - दो चर के बीच संबंधों का एक उपयोगी दृश्य संकेत पैदा करता है जो दो चर, के अनुसार अंक (आम तौर पर बहुत कई व्यक्तिगत उदाहरण) भूखंडों जो एक ग्राफ। कुछ गुणवत्ता वाले उपकरणों, फ़्लोचार्ट और जाँच सूची की तरह, मुख्यधारा के प्रबंधन का हिस्सा बन गए हैं। इस तरह मछली की हड्डी आरेख के रूप में दूसरे उपकरण परंपरागत रूप Kaizen में एक मजबूत ध्यान और विशेषज्ञता, 'सहारा' प्रबंधन और अन्य गुणवत्ता प्रबंधन के तरीके की है, जो इंजीनियरिंग और विनिर्माण विषयों के लिए काफी विशिष्ट रुके हैं। गुणवत्ता सर्किल Kaizen टीमों के समान गुणवत्ता हलकों, किसी भी निरंतर सुधार कार्यक्रम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। इस संदर्भ में शब्द 'चक्र' लोगों की एक टीम को दर्शाता है। टीमों या छोटे समूहों (हलकों) का विश्लेषण करने के लिए मिलते हैं, और समीक्षा के लिए अपने काम और प्रणालियों में सुधार के लिए सुझाव बनाने के लिए एक दृश्य के साथ प्रथाओं काम कर रहे। कई गुणवत्ता उपकरणों के साथ के रूप में, गुणवत्ता मण्डल की विशिष्ट उपयोग मुख्यत: विनिर्माण और इंजीनियरिंग संगठनों के बीच या इस तरह के तकनीकी विभागों में केंद्रित है। अवधि क्वालिटी सर्किलों नाम समझा जाए या टीमों के एक सशक्त, सहकारी तरह से काम कर रहे हैं कि प्रतीक के लिए जाता है, जो मामले में इन पारंपरिक क्षेत्रों के बाहर और अधिक सामान्य उपयोग में पाया जा सकता है, विशेष रूप से एक के बजाय, समस्या को सुलझाने और सुधार पर ध्यान केंद्रित तकनीकी कुल गुणवत्ता प्रबंधन या संबंधित प्रक्रियाओं का कड़ाई से पालन। (मेलानी एलन को पावती के साथ।) गुणवत्ता प्रबंधन एप्लाइड साइंस की डिग्री के 70 क्रेडिट एसोसिएट गुणवत्ता प्रबंधन क्षमता पैदा करता है और बाजार में एक कंपनी की प्रतिस्पर्धा में बढ़त में सुधार है कि एक संगठनात्मक दृष्टिकोण है। यह एक ग्राहक के सटीक जरूरतों को समझने के लिए और समय पर और बजट के भीतर परिणाम देने के लिए एक प्रतिबद्धता है। गुणवत्ता प्रबंधन की पहल से संबंधित कार्य अनुभव के साथ उन लोगों के लिए बनाया गया है, इस कार्यक्रम के भीतर का विस्तार है कि गुणवत्ता प्रबंधन के तरीकों और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला नेटवर्क सहित आपूर्तिकर्ताओं और वितरकों, करने के लिए अतीत कंपनी लाइनों के लिए तैयार करने में सामरिक कौशल सेट प्रदान करता है। लाभ आईएसओ मानकों के आवेदन में कौशल, सिक्स सिग्मा, विश्लेषण और रिपोर्टिंग, रसद और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन, डेटा संग्रह सहित झुक सिद्धांतों, और चयन और गुणवत्ता वाले उपकरणों के कार्यान्वयन। पाठ्यक्रम विवरण छुपाएं 196-120 एसेल अभिविन्यास त्वरित प्रबंधन विकास कार्यक्रम के लिए आवश्यक है जो इस कोर्स के दौरान एक पारंपरिक कक्षा और एक त्वरित सीखने के माहौल के बीच अंतर को समझने के लिए आते हैं। एक त्वरित वातावरण में व्यक्तिगत सीखने की शैली से मेल कि नए अध्ययन आदतों का विकास। रचनात्मक, समस्या सुलझाने और विश्लेषणात्मक सोच कौशल में सुधार। प्रबंधन की 196-191 सिद्धांतों एक सहयोगी काम के माहौल को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक कौशल का विकास करना। आयोजन, को नियंत्रित करने, और निर्देशन, योजना के पारंपरिक प्रबंधन कार्य करने के लिए कैसे जानें। आत्म निर्देशित और पार कार्यात्मक काम टीम के तरीकों का पता लगाने। परिवर्तन, लागत नियंत्रण, सुरक्षा, और संबंधित विषयों के साथ काम निष्पादन मूल्यांकन, जिम्मेदारी, अनुशासन और शिकायत हैंडलिंग, विविधता प्रबंधन के प्रतिनिधिमंडल से संबंधित तकनीक और अवधारणाओं का अध्ययन करें। 623-161 झुक / पहचान पारंपरिक विनिर्माण प्रणालियों से सेलुलर निर्माण अंतर यह है कि तकनीक की एक दुकान के फर्श लेने को देखते हुए, जबकि सेलुलर निर्माण के बुनियादी उपकरणों और दुबला सिस्टम के लाभों पर चर्चा करें। सिद्धांत, डिजाइन और इस तरह के सेल लेआउट, Kanban, एक टुकड़ा प्रवाह, TAKT, दृश्य प्रबंधन और Kaizen के रूप में विषयों के आवेदन का पता लगाने। एक सेलुलर वातावरण में आराम से काम करते हैं और प्रभावी ढंग से विशेषज्ञता का एक क्षेत्र के लिए इसे लागू करने के लिए जानें। झुक के लिए 623-162 Prin इस तरह के एक टुकड़ा प्रवाह, Kanban सामग्री पुल प्रणाली, मानक काम, लचीला कर्मचारियों और दृश्य कारखाने के रूप में विषयों को संबोधित करते हुए सेलुलर निर्माण के माध्यम से दुबला विनिर्माण के सिद्धांतों का पता लगाने। दुबला सिद्धांतों का पूरी तरह लागू करने की योजना बना पारंपरिक संयंत्र लेआउट और सुविधाओं से चाल का अध्ययन करें। सतत improvment के लिए 623-170 पहचान इस कोर्स की सुविधा और एक संगठन के भीतर एक गुणवत्ता पर्यावरण championing में नेतृत्व करने के लिए एक आवेदन आधारित परिचय है। प्रणालियों और प्रक्रियाओं में सुधार के लिए सिद्धांतों और दृष्टिकोण कार्यकुशलता में सुधार के लिए अवसरों की पहचान करने के लिए जांच कर रहे हैं। 801-196 मौखिक / पारस्परिक कॉम प्रभावी भाषण वितरण, सुन, मुखरता, संघर्ष के संकल्प, टीम वर्क और सामान्य पारस्परिक संचार के लिए आवश्यक कौशल का अभ्यास करें। 804-189 परिचयात्मक सांख्यिकी संख्या सहसंबंध प्रदर्शन के साथ रेखांकन के साथ परिचयात्मक आँकड़े प्रदर्शित डेटा को ले छात्र, वितरण का वर्णन है और प्रतिगमन विश्लेषण करती है, और डिजाइन प्रयोगों। वे भविष्यवाणियों, अनुमान मानकों और परीक्षण परिकल्पनाओं बनाने के लिए संभाव्यता और वितरण का उपयोग करें। वे एनोवा सहित रिश्तों के बारे में अनुमान आकर्षित। 102-125 Princ आपूर्ति श्रृंखला MNGT की आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन प्रतिस्पर्धी रहने के लिए संगठनों की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण बन गया है। इस कोर्स के अंत उपयोगकर्ता के लिए डिजाइन, उत्पादन, वितरण और सेवा के उत्पादों में काम संबोधित करते हैं। 196-123 अग्रणी बदलें चुनौतियों को हल करने और एक संगठन के भीतर बदलाव की सुविधा में कर्मियों की गतिशीलता को संभालने के लिए जानें। 196-135 परियोजना प्रबंधन जांच दस्तावेज, और प्रबंधन परियोजना से संबंधित एक में कक्षा टीम व्यायाम के प्रत्येक चरण नियंत्रित करते हैं। पीईआरटी नेटवर्क, गैंट और जनशक्ति लोडिंग चार्ट, दोनों मैन्युअल और माइक्रोसॉफ्ट परियोजना की योजना बना सॉफ्टवेयर के साथ तरह ग्राफिक उपकरण का प्रयोग करें। 623-163 जम्मू-मैं-टी झुक विनिर्माण कोशिकाओं के डिजाइन और विकास में उन्नत तकनीक का अध्ययन करें। प्रबंधन के स्तर से सेलुलर निर्माण को देखने और एक प्रतिस्पर्धी हथियार में विनिर्माण प्रणाली के निर्माण पर ध्यान केंद्रित। यह सब करते हुए संस्कृति संगठन और विनिर्माण प्रणाली पर बल, प्रौद्योगिकी के सभी पहलुओं के माध्यम से बुनियादी रणनीतिक पहल और प्रगति के गठन का अध्ययन करें। एक नकली कारखाना स्थापित करने में वास्तविक उत्पादों की विधानसभा द्वारा डिजाइन और सेलुलर निर्माण के संचालन का प्रदर्शन। 623-164 झुक / सिग्मा आवेदन एक दुबला विनिर्माण कंपनी में संगठन, कर्मचारियों, और प्रबंधन की जांच। इस तरह के दृश्य कारखाना प्रबंधन में दुबला संस्कृति, कर्मचारी की भागीदारी, कर्मचारी लचीलापन, भुगतान प्रणाली, फ्लैट संगठनों, और जवाबदेही के रूप में विषयों का पता लगाने। Kaizen बर्बादी कम करने की तकनीक, 5 एस एस, और मानक काम में सुधार के साथ परिचित हो। एक दुबला विनिर्माण काम के माहौल में सफलतापूर्वक प्रदर्शन करने के लिए आवश्यक टीम के निर्माण कौशल और प्रथाओं जानें। इस कोर्स के लिए लिखने की प्रक्रिया के सभी पहलुओं में ज्ञान और कौशल को विकसित करने के लिए शिक्षार्थियों के लिए बनाया गया है। योजना, आयोजन, लेखन, संपादन और पुनरीक्षण गतिविधियों की एक किस्म के माध्यम से लागू कर रहे हैं। छात्र दर्शकों और उद्देश्य का विश्लेषण करेगा, मानक दिशा निर्देशों का उपयोग कर अनुसंधान के तत्वों, और प्रारूप दस्तावेजों का उपयोग करें। व्यक्तियों विभिन्न लिखित दस्तावेजों के विश्लेषण के माध्यम से महत्वपूर्ण पढ़ने के कौशल का विकास होगा। गुणवत्ता प्रबंधन गुणवत्ता प्रबंधन (QM) कार्यक्रम की गुणवत्ता प्रबंधन के लिए रयान व्हाइट देखभाल अधिनियम की आवश्यकताओं को पूरा करने से हमारे कार्यक्रमों में निरंतर सुधार को बढ़ावा देता है। इन आवश्यकताओं में शामिल हैं: 1) एचआईवी स्वास्थ्य सेवाएं लोक स्वास्थ्य निर्देशों के अनुरूप कैसे अच्छी तरह से मापने, और 2) इस तरह की चिकित्सा देखभाल और मामला प्रबंधन सेवाओं के रूप में गुणवत्ता एचआईवी स्वास्थ्य सेवाओं के लिए उपयोग में सुधार के लिए रणनीति विकसित। QM कार्यक्रम सहित प्रमुख देखभाल अधिनियम विषयों के पते: देखभाल में सुधार करने के लिए उपयोग और प्रतिधारण सेवाओं और संबंधित परिणामों की गुणवत्ता चिकित्सा सेवाओं के लिए सामाजिक सहायता सेवाओं के संबंध। महामारी के साथ बदलने के लिए कार्यक्रम की क्षमता। योजना और प्राथमिकता के लिए महामारी विज्ञान, गुणवत्ता और परिणामों के डेटा का प्रयोग करें। QM कार्यक्रम में विभिन्न गतिविधियों और उपकरण, सहित का इस्तेमाल: आकलन की जरूरत है सहयोग और समन्वय हमारे ग्राहकों का परिणाम और संतुष्टि डेटा डिजाइन संग्रह और विश्लेषण सर्वेक्षण रिपोर्टें ऑडिट हमारे QM दस्तावेजों और रिपोर्ट की कई ऑनलाइन उपलब्ध हैं: डाक पता: स्वास्थ्य के ओहियो विभाग



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