Friday, May 13, 2016

नेस्ले प्रशिक्षण और विकास के मामले का अध्ययन







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नेस्ले के केस स्टडी: प्रशिक्षण और विकास नेस्ले दुनिया के लगभग हर देश में एक 135 साल के इतिहास और संचालन के साथ दुनिया के प्रमुख खाद्य कंपनी है। नेस्ले के प्रमुख परिसंपत्तियों कार्यालय भवनों, कारखानों, या यहां तक ​​कि ब्रांडों नहीं हैं। दरअसल, यह वे कई देशों, धर्मों, और जातीय पृष्ठभूमि सब एक एकल एकीकृत कॉर्पोरेट संस्कृति में एक साथ काम कर के शामिल एक वैश्विक संगठन कर रहे हैं कि इस तथ्य है। नेस्ले और मानव संसाधन नीति पर संस्कृति नेस्ले संस्कृति सभी महाद्वीपों पर लोगों को जोड़ता है। नेस्ले के व्यापार रणनीति और संस्कृति का सबसे महत्वपूर्ण भागों में वे काम जहां प्रत्येक देश में मानव क्षमता का विकास कर रहे हैं। लर्निंग नेस्ले की संस्कृति का एक अभिन्न हिस्सा है। यह मजबूती से नेस्ले मानव संसाधन नीति, कुशल और प्रभावी मानव संसाधन प्रबंधन के लिए एक ठोस आधार है कि गठन के दिशा निर्देशों शामिल एक पूरी तरह से नई नीति में कहा गया है। लोग विकास के गैर-भेदभाव पर स्पष्ट सिद्धांतों, सामूहिक सौदेबाजी के अधिकार के रूप में अच्छी तरह से उत्पीड़न के किसी भी रूप का सख्त निषेध भी शामिल है जो नीति, की असली ताकत है। नीति भर्ती से संबंधित है। पारिश्रमिक और प्रशिक्षण और विकास और व्यक्तिगत जिम्मेदारी, मजबूत नेतृत्व और नेस्ले प्रबंधकों के लिए आवश्यक विशेषताओं के रूप में जीवन भर सीखने के लिए एक प्रतिबद्धता पर जोर दिया। नेस्ले में प्रशिक्षण कार्यक्रम सीखने की इच्छा इसलिए नेस्ले द्वारा नियोजित किया जा करने के लिए एक आवश्यक शर्त है। और सबसे पहले, प्रशिक्षण पर नौकरी से किया जाता है। मार्गदर्शक और कोचिंग प्रत्येक प्रबंधक की जिम्मेदारी का हिस्सा है और उसका / उसकी स्थिति में हर एक को प्रगति करने के लिए महत्वपूर्ण है। औपचारिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों को आम तौर उद्देश्य उन्मुख और प्रासंगिक कौशल और दक्षता में सुधार करने के लिए तैयार कर रहे हैं। इसलिए वे व्यक्तिगत विकास कार्यक्रमों के ढांचे में नहीं है और एक इनाम के रूप में प्रस्तावित कर रहे हैं। साक्षरता प्रशिक्षण नेस्ले के लोगों के विकास कार्यक्रमों के अधिकांश कर्मचारियों की ओर से एक अच्छा बुनियादी शिक्षा ग्रहण। हालांकि, देशों की संख्या में, हम कर्मचारियों को उनके आवश्यक साक्षरता कौशल का उन्नयन करने का अवसर प्रदान करने के लिए फैसला किया है। नेस्ले कंपनियों की संख्या में इसलिए एक कारण या किसी अन्य के लिए, उनकी प्रारंभिक शिक्षा के एक बड़े हिस्से को याद किया है, जो उन लोगों के लिए विशेष कार्यक्रम निर्धारित किया है। वे वे काम जहां प्रत्येक देश में तेजी से परिष्कृत उत्पादन तकनीक परिचय के रूप में इन कार्यक्रमों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं। नेस्ले कारखानों में प्रौद्योगिकी के स्तर में तेजी से बढ़ी है, के रूप में प्रशिक्षण के लिए जरूरत के सभी स्तरों पर बढ़ गया है। इस बात का बहुत अधिक उन्नत उपकरणों को संचालित करने के लिए विशेष कौशल विकसित करने पर नौकरी प्रशिक्षण है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आवश्यक हैं केवल नए तकनीकी क्षमताओं है। यह कभी कभी नए काम प्रथाओं है। उपकरण अधिकतम क्षमता पर काम करने के लिए है, तो उदाहरण के लिए, काम टीमों के बीच और अधिक लचीलापन और अधिक स्वतंत्रता कभी कभी जरूरत है। "कभी-कभी हम कक्षा में बहस है और हम खड़े करने के लिए डर रहे हैं। लेकिन हमारे फैसिलिटेटर एक दिन हम संसद में हो सकता है, क्योंकि खड़े होने के लिए हमें बताओ! "(मारिया Modiba, उत्पादन लाइन कार्यकर्ता, Babelegi कारखाने, नेस्ले दक्षिण अफ्रीका)। नेस्ले प्रशिक्षण कार्यक्रम युवा प्रशिक्षुओं स्कूल में काम करने और दो पर एक सप्ताह में तीन दिन बिताए जहां प्रशिक्षु कार्यक्रमों नेस्ले प्रशिक्षण का एक अनिवार्य हिस्सा रहा है। सकारात्मक परिणाम मनाया लेकिन इनमें से कुछ को जल्द ही एक समस्या में भाग गया। प्रशिक्षण के अंत में, कई छात्रों को उनकी खुद की कोई प्रशिक्षण प्रदान की है जो अन्य कंपनियों द्वारा दूर रखा गया। "मेरे दो बड़े भाई मुझसे पहले यहां काम किया। उन्हें तरह, मेरे लिए नाइजीरिया में नेस्ले प्रशिक्षण कार्यक्रम अपने प्रशिक्षण के अंत नहीं होगा, लेकिन यह आगे उन्नति के लिए सही आधार के साथ प्रदान करेगा। हम इतनी अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाता है, जैसा कि हम यहाँ और अधिक प्रशिक्षुओं होना चाहिए! "(यूहन्ना Edobor Eghoghon, प्रशिक्षु मैकेनिक, Agbara फैक्टरी, नेस्ले नाइजीरिया) "यह न केवल बेकरी सीखने की बात है; हम भी इतने पर कैसे ग्राहक के इलाज के लिए सूक्ष्म जीव विज्ञान, वित्त, बजट, लागत, बिक्री, के बारे में जानने के लिए, और। यही कारण है कि मैं यह वास्तव में मेरे जीवन को अर्थ देने के लिए जा रहा है कि कुछ लगता है कि कारण है। यह सब कुछ के लिए बहुत उपयोगी हो जाएगा। "(याईर एन्ड्रेस सांता, शिक्षु बेकर, ला रोजा फैक्टरी Dosquebradas, नेस्ले कोलंबिया)। स्थानीय प्रशिक्षण सभी नेस्ले कर्मचारियों की दो-तिहाई उनकी विशिष्ट जरूरतों को पूरा करने के लिए निरंतर प्रशिक्षण का आयोजन, जिनमें से अधिकांश कारखानों में काम करते हैं। इसके अलावा, नेस्ले सक्रिय कंपनियों के एक नंबर के लिए अपने स्वयं के आवासीय प्रशिक्षण केन्द्रों को चलाते हैं। परिणाम स्थानीय प्रशिक्षण दुनिया भर में नेस्ले के लोग विकास की गतिविधियों का सबसे बड़ा घटक है और कंपनी के 240000 कर्मचारियों का एक बड़ा बहुमत हर साल प्रशिक्षण प्राप्त है। उचित और सतत प्रशिक्षण सुनिश्चित कई मामलों में एक अधिकारी हर प्रबंधक की जिम्मेदारियों का हिस्सा है और है; प्रबंधक व्यक्तिगत रूप से शिक्षण में शामिल है। इस कारण से, हर कंपनी में प्रशिक्षण संरचना का हिस्सा प्रबंधकों कौशल कोचिंग खुद को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया है। आम तौर पर नई तकनीक के संचालन के संबंध में, जरूरत पड़ने पर अतिरिक्त पाठ्यक्रम के कारखाने के बाहर आयोजित कर रहे हैं। कार्यक्रमों की विविधता बहुत व्यापक है। वे पर्यवेक्षकों या अनुभाग नेताओं बन जाते हैं, और आईटी प्रबंधन के रूप में के रूप में अच्छी तरह से तकनीकी, बिजली और रखरखाव इंजीनियरिंग के कई स्तरों के माध्यम से जारी रखने के लिए संभावित है, जो पूर्व प्रशिक्षुओं के लिए निरंतरता प्रशिक्षण के साथ शुरू करते हैं। प्रत्येक देश में रोजगार के बाजार पर प्रशिक्षित लोगों की उपलब्धता को दर्शाती है, काफी हद कारखानों "देसी" विशेषज्ञों को विकसित करने के लिए जो भिन्न होता है। पर नौकरी प्रशिक्षण वाणिज्यिक और प्रशासनिक पदों में कैरियर के विकास का एक महत्वपूर्ण तत्व भी है। स्तर बढ़ जाता है के रूप में यहां भी सबसे पाठ्यक्रम बाहरी संस्थानों वृद्धि के साथ, सहयोग नेस्ले प्रशिक्षकों द्वारा घर में दिया, लेकिन कर रहे हैं। "यंग मैनेजर्स के हिस्से के रूप में 'प्रशिक्षण कार्यक्रम मैं देश के विभिन्न हिस्से के लिए भेजा गया था और सड़क स्टालों के लिए हमारे मैगी शोरबा cubes के छोटे हिस्से बेचने से शुरू हुआ' मेरे देश में, साड़ी साड़ी 'स्टोर। मेरी मुख्य कुंजी खातों में से अधिकांश अब सुपरमार्केट हैं, भले ही यह जल्दी प्रदर्शन एक अमूल्य सीखने का अनुभव कर रहे थे और मुझे यह सब मेरी जिंदगी में मदद मिलेगी। "(डायने जेनिफर Zabala, कुंजी खाते के विशेषज्ञ, बिक्री, नेस्ले फिलीपींस)। "अपनी शिक्षा और प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से, नेस्ले लोगों को सबसे महत्वपूर्ण परिसंपत्ति है कि अपने विश्वास प्रकट होता है। मेरे मामले में, मैं 1967 में, मेरे नेस्ले कैरियर के शुरू में नेस्ले के युवा प्रबंधकों कार्यक्रम में भाग लेने के लिए भाग्यशाली रहा था यह नींव में शीर्ष 12 नेस्ले कंपनियों में से एक के सीईओ की मेरी वर्तमान स्थिति के लिए मुझे इन सभी वर्षों कायम है दुनिया। "(जुआन सैंटोस, सीईओ, नेस्ले फिलीपींस) लगभग हर राष्ट्रीय नेस्ले कंपनी हाई स्कूल या विश्वविद्यालय योग्यता के साथ नए कर्मचारियों के लिए प्रबंधन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम का आयोजन। लेकिन उनके दृष्टिकोण में काफी भिन्नता है। जापान में, उदाहरण के लिए, वे आम तौर पर तीन दिन के एक स्थायी लघु पाठ्यक्रम की एक श्रृंखला से मिलकर बनता है। विषयों मानव आकलन कौशल, नेतृत्व और रणनीति के साथ ही नई पर्यवेक्षकों और नए प्रमुख कर्मचारियों के लिए पाठ्यक्रमों में शामिल हैं। मेक्सिको में, नेस्ले उन निम्नलिखित नियमित रूप से प्रशिक्षण कार्यक्रमों के अलावा 1965 में एक राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की, कुछ 100 लोगों को वहां युवा प्रबंधकों को हर साल के लिए कार्यक्रमों का पालन करें। ये अनुरूप पाठ्यक्रम प्रत्येक प्रतिभागी को देने की पेशकश करने की अनुमति देता है कि मॉड्यूल की एक श्रृंखला पर आधारित हैं। नेस्ले इंडिया दूध संग्रह और कृषि सेवाओं के रूप में के रूप में अच्छी तरह से, बिक्री और विपणन, वित्त और मानव संसाधन में प्रबंधन प्रशिक्षुओं के लिए 12 महीने का कार्यक्रम चलाता है। ये कौशल का एक व्यापक रेंज विकसित करने के लिए, लेकिन यह भी कंपनी संगठन और प्रणालियों के लिए नए कर्मचारियों को लागू करने के लिए न केवल, म की अवधि शामिल है। स्थानीय प्रशिक्षण के दायरे का विस्तार कर रहा है। सूचना प्रौद्योगिकी के साथ बढ़ रहा है अपनेपन एक मूल्यवान संसाधन बनने के लिए "दूरस्थ शिक्षा" के लिए सक्षम है, और कई नेस्ले कंपनियों के इस क्षेत्र में कॉर्पोरेट प्रशिक्षण सहायकों को नियुक्त किया है। यह सुविधाजनक समय पर, अपनी व्यक्तिगत जरूरतों को पूरा करने और अपनी गति से काम करते हैं कि पाठ्यक्रम का चयन करने के लिए छात्रों की अनुमति के महान लाभ है। सिंगापुर में, सिर्फ एक उदाहरण उद्धृत करने, कर्मचारियों को नौकरी से संबंधित विषयों में शाम पाठ्यक्रमों लेने के लिए वित्तीय सहायता दी गई है। फीस और खर्चे एक व्यापार प्रमाण पत्र, एक हाई स्कूल डिप्लोमा, विश्वविद्यालय प्रवेश योग्यता, और एक स्नातक की डिग्री के लिए अग्रणी सफलतापूर्वक निम्नलिखित पाठ्यक्रम के लिए प्रतिपूर्ति कर रहे हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण प्रत्येक देश में स्थानीय कंपनियों के बढ़ने में नेस्ले की सफलता अत्यधिक स्विट्जरलैंड में कंपनी के कॉर्पोरेट मुख्यालय के निकट स्थित अपने अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र के कामकाज से प्रभावित कर दिया गया है। 30 से अधिक वर्षों के लिए, Rive-रीने अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र है, योग्यता के लिए केंद्रीय स्क्रीनिंग है, और कक्षाओं में कर रहे हैं, हालांकि, वरिष्ठ नेस्ले प्रबंधकों से और जो पाठ्यक्रम में आती है जो प्रबंधकों का फैसला प्रत्येक other. Country से जानने के लिए दुनिया भर से एक साथ प्रबंधकों लाया गया ध्यान से भौगोलिक और कार्यात्मक पृष्ठभूमि की एक सीमा के साथ लोगों को शामिल करने के लिए बना है। आम तौर पर एक वर्ग में 15-20 देशों के होते हैं। केंद्र में 80 से अधिक देशों से लगभग 1700 प्रबंधकों को हर साल ने भाग कुछ 70 पाठ्यक्रम, बचाता है। सभी पाठ्यक्रम नेताओं देशों की एक श्रृंखला में अनुभव के कई वर्षों के साथ नेस्ले प्रबंधकों रहे हैं। प्राथमिक संकाय नेस्ले वरिष्ठ प्रबंधन के रूप में शिक्षण का केवल 25%, बाहर पेशेवरों द्वारा किया जाता है। कार्यक्रमों को मोटे तौर पर दो समूहों में बांटा जा सकता है: प्रबंधन पाठ्यक्रम: इन Rive-रीने में सभी पाठ्यक्रमों के बारे में 66% के लिए खाते। प्रतिभागियों को आम तौर पर चार से पांच साल के लिए कंपनी के साथ किया गया है। इरादा नेस्ले मूल्यों और व्यापार के दृष्टिकोण की एक वास्तविक प्रशंसा का विकास करने के लिए है। इन पाठ्यक्रमों में आंतरिक गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित। कार्यकारी पाठ्यक्रम: इन कक्षाओं में अक्सर पांच से दस साल पहले एक प्रबंधन पाठ्यक्रम में भाग लिया है, जो लोगों के होते हैं। फोकस बाह्य नेस्ले का प्रतिनिधित्व करने के लिए और बाहरी लोगों के साथ काम करने की क्षमता विकसित करने पर है। अक्सर यह पूछ रही है, उद्योग के विश्लेषण पर जोर देती है: "क्या आप एक प्रतियोगी थे, तो आप क्या करेंगे" निष्कर्ष नेस्ले के व्यापक सिद्धांत प्रत्येक कर्मचारी को अपने या उसकी क्षमता का अधिकतम करने के लिए विकसित करने का अवसर चाहिए। वे इसे अपने व्यापार परिणामों में लंबे समय में बंद का भुगतान करती है क्योंकि उनका मानना ​​है नेस्ले इस करते हैं, और बेहद सक्षम लोगों के साथ है और वे काम जहां समुदायों के साथ कि स्थायी दीर्घकालिक संबंधों को लगातार लाभ बनाने के लिए अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए। यह सभी कर्मचारियों के एक तेजी से बदलती दुनिया में अपने कौशल का उन्नयन करने पर कहा जाता है कि नेस्ले के रूप में लोगों को जीवन भर सीखने के लिए अवसर देने के लिए महत्वपूर्ण है। विकसित करने के अवसरों की पेशकश करके, वे केवल बदले में, वे भी खुद को व्यक्तिगत रूप से अधिक है, स्वायत्त आश्वस्त करना, एक कंपनी के रूप में खुद को समृद्ध, और नहीं, और अधिक रोजगार और कंपनी के भीतर नए पदों के लिए खुला। इस पुण्य चक्र बढ़ाना वे हर साल चलाने के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के हजारों के माध्यम से कई विभिन्न स्तरों पर उनके प्रशिक्षण के प्रयासों का अंतिम लक्ष्य है। बाहरी कड़ियाँ:



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