Friday, May 13, 2016

बाजार की धारणा







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बाजार की धारणा बाजार धारणा मनोविज्ञान या बाजार सहभागियों की भावनाओं को दर्शाता है। हर व्यापारी कारोबार के दौरान अपने या अपने भावनात्मक मुद्दों के साथ संघर्ष है। व्यापारियों का द्रव्यमान (भीड़) भय और लालच के बीच vacillates कि एक भावनात्मक पेंडुलम के लिए संगीत कार्यक्रम में व्यापार करने के लिए करते हैं। कई बार व्यापारियों भय और निराशावाद से बाहर अधिनियम, और अन्य समय में वे लालच, आशा और अति आत्मविश्वास से बाहर काम करते हैं। इन भावनात्मक चरम सीमाओं को जोड़ना भीड़ से संबंधित व्यापार पूर्वाग्रहों की संख्या में हैं। बाजार अस्थायी रूप से एक उच्च या कम, और होशियार आवधिक, और अधिक परिष्कृत व्यापारियों भीड़ के खिलाफ बहुत कुछ उसी तरह के व्यापार के लिए सीखा है पर पहुँच गया जब भीड़ के overemotional प्रतिक्रियाओं और व्यापार पूर्वाग्रहों अक्सर गलत समय पर लात मारी कर रहे हैं कि बाजार निर्माता विदेशी मुद्रा अपने ग्राहकों के खिलाफ दलाल ट्रेडों। औसत बेख़बर व्यापारी गलत समय का 70% से अधिक हो गया है, तो यह अपने ट्रेडों के दूसरे पक्ष लेने के लिए काफी लाभदायक हो सकता है। यह लेख संक्षिप्त बाजार धारणा के मनोवैज्ञानिक श्रृंगार की जांच करेंगे, और भीड़ अक्सर गलत क्यों है, और फिर विपरीत रणनीतियों के साथ भीड़ की विपरीत दिशा में व्यापार करने के क्रम में, बाजार धारणा संकेतक बुलाया भीड़ व्यापारिक गतिविधियों के कुछ प्रभावी गेज, उदाहरण देकर स्पष्ट करना। मैं मुद्रा वायदा और विकल्प से लिया चार लोकप्रिय विदेशी मुद्रा सहसंबद्ध भावना संकेतकों की पात्रता की जांच की जाएगी। और तीन लोकप्रिय विदेशी मुद्रा विशिष्ट भावना संकेतक बड़े FX ब्रोकरेज के व्यापार पुस्तकों से निकाली गई। विदेशी मुद्रा सहसंबद्ध भावना संकेतक: विशिष्ट भावना संकेतक विदेशी मुद्रा: भावना क्या है? भावना एक विशेष समय पर किसी भी संपत्ति या संपत्ति की कीमत में परिलक्षित बाजार के खिलाड़ी के आशावाद या निराशावाद की शुद्ध राशि है। यह "मूल्य" भावना और अधिक से अधिक या माना जाता तहत एक मूल्य निर्धारित करने में पक्षपात का संग्रह है और यह मानव पूर्वाग्रह की कीमतों को प्रभावित करता है कि मायनों में रुचि रखते हैं, जो व्यवहार वित्त विभागों द्वारा अध्ययन के एक विषय है, और यह एक प्रधान है तकनीकी विश्लेषण में। लंबे समय तक कीमतों में तथ्य और भावनाओं का एक संयोजन कर रहे हैं कि आयोजित कर रही है। भावना अत्यधिक हो जाता है और कीमतों में इस तरह के आदर्श से काफी विचलित है, एक मूल्य उलट, मतलब एक प्रत्यावर्तन आमतौर पर कारण है। कीमतों भावनात्मक चरम सीमाओं को दर्शाती हैं जब तकनीकी विश्लेषक पता करने के लिए इस प्रकार यह महत्वपूर्ण है। अति आत्मविश्वास, आशा और लालच का उदाहरण: हमें बड़ा समय क्षितिज में उस मुद्रा जोड़ी के लिए लगातार बढ़ती कीमतों का एक बैल बाजार गया था, जो EURUSD, के लिए 2002-2008 के बीच की अवधि पर नजर डालते हैं। मैं अच्छी तरह से लंबी और छोटी प्रवृत्ति रणनीतियों में से संतुलित सेट क्या सोचा था साथ मैं शुरू में बाहर शुरू किया था उस अवधि कारोबार किया था जब मुझे याद है। मेरी छोटी रणनीतियों बाहर से बंद कर दिया हो जाती थी की थी, और मेरी लंबी रणनीतियों लाभदायक होने की प्रवृत्ति की थी लेकिन, जैसा कि मैं डॉलर के मुकाबले यूरो के लगातार वृद्धि में भरोसा होना करने के लिए जाते हैं, और मेरी छोटी रणनीतियों छोड़ देता है और में जोड़ने के लिए शुरू किया था मेरी लंबे रणनीतियों। मैं लंबे समय से शुद्ध यूरो हो गया था। मैं उसी तरह महसूस किया जो अनगिनत अन्य बाजार प्रतिभागियों से जुड़े हुए थे। हम सभी उच्च ऊंचे स्तर देख सकता है, EURUSD, साथ ही सभी मुद्राओं में डॉलर के खिलाफ खड़ा है कि माना जाता है, और के लिए एक सब ज्यादातर गैर डॉलर मुद्राओं (या अमेरिकी डॉलर की निराशावादी दृष्टिकोण) के हमारे आशावादी दृष्टिकोण उच्च यूरो की कीमतों ड्राइव किया था, जबकि, वे 2008 के जून में 1.60 पर नुकीला तक EURUSD है कि वर्ष नुकीला था कि बाजार के रूप में कई अन्य मुद्रा जोड़े, वस्तुओं न केवल था, और शेयरों में भी पहुंच गई थी। ऊपर की ओर उन्माद एक बुलबुला प्रभाव के कारण, सभी वित्तीय आस्तियों के लिए बोर्ड भर में फैल गया था। बुलबुला प्रभाव: (अति आत्मविश्वास, आशा और लालच के रूप में) की अत्यधिक भावुकता शेयर बाजार, सोना, मुद्रा, या सुर्ख बल्ब में, चाहे कीमतों में असाधारण बढ़ जाता है की ओर जाता है जब बुलबुला प्रभाव है। एक बुलबुले के दौरान बाजार की कीमतों के ज्यादा मतलब की तुलना में अधिक है, या औसत रहे हैं नए और अधिक तर्कहीन ऊंचे स्तर बना रही है। बुलबुले के अस्तित्व की कीमतें हमेशा तर्क से निर्धारित नहीं कर रहे हैं और उस भावना के पीछे से पहले अभी तक किसी भी उचित मूल्य से परे बाजार की पकड़ और सकारात्मक प्रतिक्रिया चलाने कीमतों के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं कि सबूत है। बुलबुले कदा घटित हालांकि वे उम्मीद की तुलना में काफी अधिक होते हैं। जैसा कि ऊपर वर्णित बिन्दु में प्रकरण, पिछले आवास और 2002-2008 के कमोडिटी और मुद्रा बुलबुला था। कि पहले बुलबुला प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सुरक्षा की कीमतों खगोलीय मूल्य आय अनुपात था जब 1995-2000 की तकनीक बुलबुला था। दो बुलबुले के बीच मुश्किल से एक साँस लेने की जगह को लग रहा था। लालच और अन्य मनोवैज्ञानिक पूर्वाग्रहों अपने निर्णय लेने प्रभावित जब निवेशकों को वास्तविकता के लिए अंधा हो गया है, और तकनीक बुलबुले विस्फोट से उड़ा दिया, जब यह भूल जाते हैं और आवास / वस्तु / मुद्रा बुलबुला नेतृत्व करने के लिए है कि एक ही लालच सर्पिल में गिर करने के लिए उन्हें लंबे समय से नहीं लिया । निराशावाद के उदाहरण, शक और डर। बुरी खबर उनके विषाक्त संपत्ति के बारे में बैंकों से में crept है, जब व्यापारियों निराशावादी और भयभीत हो गया और यूरो से बेचने और अमेरिकी डॉलर की सुरक्षित आरक्षित मुद्रा में बढ़ने लगे। Pessism के इस स्तर को बाजार में बढ़ जाता है, अधिक व्यापारियों को बेचते हैं, और मुद्रा अधिक गिर जाता है। ये कीमतें गिरने तो भयभीत हो सकता है और बेचने के लिए अधिक से अधिक व्यापारियों को जन्म दे। डर मुद्रा बस कुछ ही हफ्तों में कई गुना गिरने के साथ अधिक भय, आतंक ईंधन अधिक आतंक begets। क्या, 1.60, 60% वृद्धि करने के लिए 6 साल लग गए 1.25 करने के लिए नीचे, सिर्फ 3 महीने में 30% गिर गया! यह नीचे की ओर उन्माद एक बाजार में गिरावट या आतंक के रूप में जाना जाता है। मार्केट क्रैश या आतंक अत्यधिक भावुकता (निराशावाद के रूप में, संदेह और भय) की कीमतों में असाधारण फॉल्स के लिए होता है, जब बाजार में गिरावट या आतंक है। वे आम तौर पर एक बुलबुला popping का एक परिणाम के रूप में होते हैं। एक बाजार के दौरान दुर्घटना की कीमतों में तीन साल से अधिक के लक्ष्य को हासिल लिया है कि एक बिंदु से 3 दिन या 3 सप्ताह या 3 महीने में 30% गिर रहा है, तेजी से गिर सकती है। जुलाई-नवंबर 2008 के बाजार में गिरावट की बात में सबसे ताजा मामला था। एक बाजार में बुलबुला या दुर्घटना के पीछे भावनात्मक-मनोवैज्ञानिक बल भावना के रूप में जाना जाता है। झुंड के खिलाफ व्यापार भय और लालच के भावनात्मक चरम सीमाओं के एक बुलबुले को रैंप पर और फिर इसे चबूतरे, जब भयानक दुर्घटना में नीचे बाजार भेजने के लिए निवेशकों के बहुमत (भीड़) का नेतृत्व कर सकते हैं। भीड़ के व्यवहार और पूर्वाग्रह तरीकों की एक संख्या में इन भावनात्मक चरम सीमाओं buttresses: लोगों को बाजार की दिशा के रूप में समूह की राय के अनुरूप करने के लिए करते हैं, और वे दूसरों की राय, विशेष रूप से 'विशेषज्ञों' को स्वीकार करने में सुरक्षित महसूस करते हैं। भावनाओं, भीड़ व्यवहार, और मुद्रा की कीमतों के बीच संबंधों को समझना बाजार चरम सीमाओं खोलना और झुंड के विपरीत व्यापार से तकनीकी विश्लेषक लाभ कर सकते हैं। ध्यान दें । तकनीकी विश्लेषकों का कहना है कि वे अन्य निवेशकों के रूप में एक ही मानव पूर्वाग्रहों के अधीन हैं कि याद रखना चाहिए और इस प्रकार उनके खिलाफ गार्ड पर होना चाहिए। सबसे बड़ा दुश्मन निवेशक खुद है। यह लेख अधिक भीड़ और भावनात्मक चरम सीमाओं के खिलाफ व्यापार से लाभ के लिए कैसे पर ध्यान दिया जाएगा। हम इन चरम सीमाओं के खिलाफ व्यापार करने के लिए समय में, हम कैसे, भावना संकेतक बुलाया भावना के विभिन्न माप, के माध्यम से बाजार चरम सीमाओं की पहचान कर सकते हैं पूछ रही हो जाएगा?



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